कोरोना वायरस में मेंगो खाएं, ये 6 फायदे होंगे

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अपने कमाल के स्वाद और ख़ुशबू के अलावा ये स्वादिष्ट फल विटामिन-सी विटामिन-ए विटामिन-बी6 फोलेट आयरन और मैग्नीशियम सहित पोषक तत्वों का एक पॉवरहाउस है।

फलों का राजा कहा जाने वाला आम, एक ऐसा फल है जो शायद ही किसी को नापसंद हो। अपने कमाल के स्वाद और ख़ुशबू के अलावा, ये स्वादिष्ट फल विटामिन-सी, विटामिन-ए, विटामिन-बी6, फोलेट, आयरन और मैग्नीशियम सहित पोषक तत्वों का एक पॉवरहाउस है। आम एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भी भरपूर होता है। क्या इतनी वजह काफी नहीं है आम खाने के लिए? 

अगर नहीं तो जानें इसके 6 और फायदे

इम्यूनिटी को बढ़ावा

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। 100 ग्राम के हुए आम में 36.4 एमजी विटामिन-सी होता है। विटामिन-सी बीमारी को जल्दी ठीक करता है और शरीर के इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है। 

वज़न कम करने में भी है मददगार

अगर आप अपना वज़न कम करने की कोशिश में लगे हैं, तो आम को खाने में ज़रूर शामिल करें। यहां तक कि आप एक वक्त खाने की जगह सिर्फ आम भी खा सकते हैं। आम क्योंकि फाइबर से भरपूर होता है, इसलिए इसे खाकर लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगेगी। अगर आप इसे खाने से पहले खा लेते हैं, तो ओवरइटिंग से भी बचा जा सकता है। 

कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रखता है

इस ग़ज़ब के फल के और कई फायदे हैं। क्या आप जानते हैं कि कोलेस्ट्रोल स्तर को नियंत्रण रखने के लिए आम सबसे अच्छा फल है। आम मैग्नीशियम, पौटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा होता है, जो ब्लड कोलेस्ट्रोल स्तर को नियत्रण में रखने में मदद करता है। साथ ही दिल के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

फलों के राजा आम में विटामिन-ए भी होता है, जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लू लाइट से आंखों की हिफाज़त करते हैं। 

पाचन क्रिया के लिए मददगार

अपने पाचन को बढ़ाने के लिए अगर आप केले खाकर थक गए हैं, तो आप आम भी खा सकते हैं। फाइबर से भरपूर आम खाने को पचाने में पेट की मदद करता है। 

मज़ेदार है आम, लेकिन इन बातों का भी रखें ख़्याल

इसमें कोई दो राय नहीं कि आम फलों में सबसे स्वादिष्ट फल है, लेकिन इसे संतुलित मात्रा में ही खाएं। 

- क्योंकि ये काफी मीठा होता है इसलिए दिन में 200 ग्राम से ज़्यादा न खाएं।

- अगर आपको डायबिटीज़ है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका सेवन करें।